Header Ads

Domain kaise kharide Bigrock aur Godaddy se , How to buy Domain Bigrock and Godaddy

Domain kaise kharide Bigrock aur Godaddy se , How to buy Domain Bigrock and Godaddy

Domain क्या है ?


अगर आप ने Blogging में career  बनाने का सोच ही लिया है तो आप को Domain के बारे में जानना बहोत जरूरी है। Domain हमारी site का नाम होता है और इस नाम का हमे registation करना होता है।

 जैसे हमे एक खाद की दुकान खोलनी है तो हमे उसका नाम choose करके उसका registation करना बहोत  जरूरी होता है।अगर हमारे पास उस नाम का registation नहीं होगा तो Government बो नाम से  किसी दूसरे का registation भी कर सकती है। 

ठीक इसी तरह हमे अपनी site नाम का registation करना होता हैऔर ठीक खाद की दुकान की तरह हमे इसे Renew भी करना होता है। 

पहले तो आप अपनी site की category choose कर लें  और उसी के related आप अपना Domain नाम ख़रीदे । इससे आप को फायदा ये होगा जैसे आप ने smartphone नाम से Domain खरीद लिया , तो मान लो किसी को phone  के बारे में  search करना है। जब कोई phone के बारे में search करेगा तो Google उसको आप का Domain search करके दिखा देगा। 

हो सके तो आप .com ही ख़रीदे क्योकि ज्यादातर sites .com पर ही चलती है , .com ज्यादा अच्छा रहता है। अगर आप को .com नहीं मिलता तो आप .in , .org भी खरीद सकते है।

Bigrock से Domain कैसे ख़रीदे ? 

सबसे पहले आप अपने phone या computer के किसी भी browser में Bigrock.in search करिये  और Bigrock की officiel site पर click करिये। 


1 . अब आप यंहा पर search बार में अपना Domain name search करिये। Domain select करने के बाद आप Buy के option पर click करिये। Buy पर click करने के बाद आप Checkout पर click करिये। 

domain-kaise-kharide-bigrock-aur-godaddy-se-how-to-buy-domain-bigrock-and-godaddy

Checkout पर click करने के बाद आप देख लें कि ये आप को सिर्फ Domain ही दे रहे है , या फिर अपनी तरफ से कुछ और futurs add कर रहे है। अगर दे रहे है तो आप इन्हे हटा दीजिये क्योकि ये थोड़े चालाक  होते है। 

2 . अब यंहा पर आपसे Account बनाने के लिए बोलेगा। आप account बना लीजिये। अगर आप account पहले से है तो आप username और password दे के sign up भी  कर सकते है। 

आप Account बनाते time थोड़ा ध्यान रखिये यंहा पर आपसे जो भी पूछे आप बिलकुल सही भरिये ताकि जरूरत पड़ने पर ये आप से सम्पर्क कर पाए। अब आप create account पर click करिये। 

3 . अब यंहा पर आपसे Payment information के लिए पूछेगा। आपको जैसे भी  payment करना हो आप information भर लीजिये और continue या buy के option  click कीजिये। 

अब आपको  Payment successful का एक popup दिखेगा और जो Gmail id आपने यंहा पर डाली है उस पर  एक successful का mail भी आ गया होगा। अब आप का Domain ready है। 

आप अपना Domain check करने के लिए Bigrock के Home page पर जाइये और अपना  Domain check कीजिये। 

Godaddy से Domain कैसे खरीदे ?

1 . इसमें भी आप same Bigrock की तरह पहले अपना Domain name search करिये। Domain select करने के बाद आप Continue to cart पर click करिये। 


2 . यंहा पर आप देख लीजिये Godaddy आपको Domain के साथ में और क्या - क्या दे रहा है। आप अपना Domain रहने दीजिये और बाकी सब को No thanks कर दीजिये। अब आप Continue with these options पर click कीजिये। 

domain-kaise-kharide-bigrock-aur-godaddy-se ,how-to-buy-domain-bigrock-and-godaddy


3 . अब आपसे Account create करने के लिए बोलेगा। आप अपना account create कर लीजिये। 

4 . अब आपसे Billing address पूछेगा। आप थोड़ा ध्यान से भर लीजिये और next पर click कीजिये। 

5 . अब  आपसे Payment method के बारे में पूछेगा। आप same Bigrock की ही तरह भर लीजिये और Buy कर  लीजिये। 

अब आपका Domain ready है आप अपनी Godaddy की profile में जाइये और My product पर click कीजिये यंहा पर आप को आपका Domain दिखेगा। 

domain-kaise-kharide-bigrock-aur-godaddy-se ,how-to-buy-domain-bigrock-and-godaddy


Bigrock और Godaddy में बहोत ज्यादा अंतर नहीं है क्योकि बिलकुल same तो नहीं कह सकते है। 


इस post में हमने सीखा Domain kaise kharide  Bigrock aur Godaddy se . अगर आप के मन में इससे related कोई question है तो आप हमसे नीचे comment में पूछ सकते है।    

धन्यवाद 

authorमेरा नाम शोभित सिंह है मैं उत्तर प्रदेश भारत का निवाशी हूँ। मैं एक पैशनेट Blogger हूँ मुझे नई - नई technology के बारे में सीखना और लोगो को सिखाना दोनों बेहद पसन्द है।
Learn More →

No comments