Header Ads

Google Adsense kya hai aur google Adsense kam kaise karta hai ?What is Google Adsense and how to google Adsense work ?

Google Adsense kya hai , How to Google Adsense

Google Adsense क्या है ?


अगर आप ने make money online के बारे में सुना है , तो मैं आप को बता देता हूँ। Make money online में सबसे बड़ा platform Google Adsense ही है। अगर आप online पैसे कमाना चाहते है , तो आपको Google Adsense के बारे में जानना बहोत जरुरी है। 

Google Adsense का use लगभग सरे Bloggers  और Youtubers करते है। जैसे हम फसल बो देने से पैसे नहीं कमाते , फसल को बेचना पड़ता है। ठीक इसी तरह ब्लॉगर या Youtuber बन के कर हमको पैसा नहीं मिलता। हमको अपनी site पर Ad लगाने होते है। हमे पैसा Ad दिखाने का ही मिलता है। 

google-adsense-kya-hai-aur-google-adsense-kam-kaise-karta-hai-what-is-google-adsense-and-how-to-google-adsense-work

   चलिए जानते है 

Adsense एक Google का ही product है , जो Blogger की sites या Youtube के channels पर ऑटोमेटिक Ad दिखाता है , और उसके हमे पैसे मिलते है। इसके लिए हमे Google Adsense पर account बनाना होता है , और Google Adsense की कुछ conditions होती है।  लेकिन इस post में हम बात कर रहे है , Google Adsense kya hai .


Google Adsense काम कैसे करता है ? 

ये आप के दर्शको पर निर्भर करता है , कि आपके site के  ऊपर लगे Ad पर आपका दर्शक कितनी बार click करता है। हाँ जी आपको बता देता हूँ , Ad सिर्फ दिखाने से हमको कुछ नहीं मिलता। हमे उस पर click per ad के पैसे मिलते है। 

Google Adsense Blog या Website में हमको 68% देता है और 32% खुद रख लेता है। और Youtube में हमको 55% देता है और 45% खुद रख लेता है। 
लेकिन कुछ सर्वे बताती है , लगभग 1500 views पर हमे लगभग 1 dollar मिल जाता है। ये Ad के रेट conform नहीं होते बराबर घटते - बढ़ते रहते है। 

अगर आप की Ad कोई मॅहगी Country में देखी जाती है , तो आप को उसी के हिसाब से पैसे मिलते है। 

google-adsense-kya-hai-aur-google-adsense-kam-kaise-karta-hai-what-is-google-adsense-and-how-to-google-adsense-work

  Google Adsense काम कैसे करता है ?

जो Ad डालते है उन्हें publisher खा जाता है और जिसका Ad हमे दिखता है बो advertiser होते है। जैसे मन लीजिये हमारी site में Godaddy का Ad दिख रहा है , तो इसमें Godaddy advertiser है और हम publisher .

लेकिन ऐसा नहीं है की हम डायरेक्ट advertiser से बात कर ले , हाँ  ऐसा हो भी सकता है लेकिन आप सोचो अगर अगर हम ऐसे Ad लगाएंगे तो हमे कितनी companyes से बात करनी  होगी। 


Google ने दोनों के लिए अलग - अलग sites बना रखी है। 
1 . अगर हमको अपनी site पर Ad लगाना है तो हम Google Adsense पर account बनाएँगे। 
2 . अगर हमको Ad लगबाना है तो हम Google Adword पर account बनाएंगे। 

जो Ad करबाते है उन सारी companyes के अपने - अपने keywords होते है। 

Keyword क्या है ?  

Google  या फिर sociel midia के किसी भी platform पर हम जो भी search करते है उन्हें हम Keyword कहते है। जैसे हम मान  लेते है हमको shivchalisa search करना है।  तो  shivchalisa एक keyword है।   

बो Google को बता देते है कि मुझे भाई  keyword पर Ad करबाना है। हम advertiser है और हमने Google को बता दिया , की भाई हमे smartphone keyword पर Ad करबाना है। 

अब Google उन site को ढूढ़ता है जिनकी sites  में smartphone keyword का use हुआ हो और उन sites पर बो Ad लगा देता है।     


दोस्तों इस post में हमने सीखा Google Adsense kya hai aur google Adsense kam kaise karta hai ?What is Google Adsense and how to google Adsense work ? अगर आप के मन में इससे related कोई question है तो आप हमसे comment में पूछ  सकते हो। 

धन्यवाद 
  

authorमेरा नाम शोभित सिंह है मैं उत्तर प्रदेश भारत का निवाशी हूँ। मैं एक पैशनेट Blogger हूँ मुझे नई - नई technology के बारे में सीखना और लोगो को सिखाना दोनों बेहद पसन्द है।
Learn More →

No comments