Header Ads

SEO kya hai ? What is SEO ?

SEO kya hai ? What is SEO ? 


दोस्तों अगर आप एक Blog या Website चला रहे है या चलने को सोच रहे है। तो आपको SEO के बारे में जानना बहोत जरूरी है। SEO हमारी  Website या Blog पर Trafficलेन में बहोत मदद करता है। 


जैसे हम मान लेते है हमने कोई product बना लिया लेकिन हमारे product के बारे में किसी को मालूम ही नहीं है। तो खरीदेगा कौन ? ठीक इसी तरह हमको seo करके Google को बताना होता है की भाई हमारी website या blog में ये चीज है , जब कोई इसे search करे तो आप हमारी website को दिखा दीजिये।  

seo-kya-hai-what-is-seo

दोस्तों seo का fullform Search Engine Optimization होता है।

HTTP WEBSITE KO HTTPS WEBSITE ME KAISE CHANGE KRE ? HOW TO CHANGE HTTP WEBSITE TO HTTPS WEBSITE ?

SEO क्या है ?


Seo ( search engine optimization ) Website से जुडी बो चीज है जो  किसी भी website के लिए जान लेना जरूरी है। किसी की website या blog को शुरू करने से पहले आप इस बारे में जान लें। Google , Yahoo , Bing और बाकि सारे search Engine जान कारियो को दिखने के लिए एक तरह के कतन बिधि ( Algorithem ) इस्तेमाल करते है।

अगर हम अपने शब्दो में बात करे तो seo ( search engine optimization ) एक प्रक्रिया है ,जिसमे किसी भी website या blog को प्रभाबी तरीके से Organic search के लिए Improve किया जाता है। इससे  search Engine में किसी भी website या blog की visibility बढ़ जाती है। 

वह Search Engine में पहली Rank में आ जाती है और इसके जरिये किसी भी website या blog को search Engine friendly बनाया जाता  है। इसे ही seo ( search engine optimization ) कहते है। 

अब आपके मन यह सबाल होगा की कोई भी website या blog Top Rank कैसे करती है ? जैसे हम मान लेते है हमको किसी चीज की जानकारी लेनी है तो हमारे दिमाक में सबसे पहले Google का नाम आता है। क्या आपने कभी सोचा है Google के पास ये Data आता कंहा से है ? तो मैं आपको बता देता  हूँ।

लोग  website या blog बना कर Google को बता देते है की हमारी website या blog में यह चीज है जब कोई इसे search करे तो हमारी website दिखा दो। 

इनके सबके seo ( search engine optimization )  करने के लिए अपने - अपने Keyword होते है। 

Keyword क्या हैं ? 

जब हम Google में कोई चीज search करते है तो उसके keyword होते है जैसे हमने Google में search किया ( what is seo ) तो seo एक keyword है। Website या Blog के owner इन keywords का ही seo करते है। अगर हम seo ( search engine optimization ) नहीं करेंगे तो हमारी website या blog कभी भी google search में नहीं आएँगी। जो website या blog First Rank पर आती है उनका seo बहोत बेहतर किया होता है। 

SEO क्यों जरूरी है ? 

अगर हमारे पास कोई Business , Blog या Website है तो हम उसे online दुनिया को बताना चाहते है। जब तक हम किसी को बताएंगे नहीं तो किसी को क्या मालूम। या आप Google Adsense से पैसे कमाना चाहते है तो seo ( search engine optimization ) बहोत जरूरी है क्योकि हमारे blog या website पर जब तक Traffic नहीं होगा तो तो पड़ेगा कौन और अगर traffic नहीं होगा तो हमे पैसे कंहा से मिलेंगे। 



SEO दो प्रकार का होता है पहला on page seo और दूसरा off page seo 

1 . On page seo website या blog के अंदर होता है जैसे हमारी website दिखने में कैसे लगती है। अच्छी Theme लगाना , थीम को अच्छे से डिजाइन करना ( home , about , contact ,  privacy , sitemap ) और ऐसे Keywords  का use करना जो Google पर ज्यादा search किये जाते है। Post में दी हुई image का seo करना इत्यादि। 

2 . Off page seo का काम हमारी website या blog के बाहर होता है अपनी website या blog को sociel midia पर promote करना और Backlinks लेना इत्यादि। जैसे facebook , istragram ,twiter इत्यादि पर अच्छे से page बनाकर अपनी post share करना यंहा से हमे Traffic मिल जाता है। 

SEO के फायदे  

1 . Seo किसी भी Blog या Website की Ranking को बढ़ाता है। 

2 . Seo बेहतर करके Blog या Website पर बहोत Traffic लाया जा सकता है। 


3 . Search Engine Optimization marketing का नया तरीका है। 

4 . Search Engine Optimization के अंदर उन सभी तरीको का use किया जाता है जो हमारे Blog या Website को Top Ranking पर ला सके। 

दोस्तों इस post में हमने सीखा SEO kya hai ? What is SEO ? अगर आपके मन में इससे related कोई question है तो आप हमसे नीचे comment में पूछ सकते है। 

धन्यवाद  

authorमेरा नाम शोभित सिंह है मैं उत्तर प्रदेश भारत का निवाशी हूँ। मैं एक पैशनेट Blogger हूँ मुझे नई - नई technology के बारे में सीखना और लोगो को सिखाना दोनों बेहद पसन्द है।
Learn More →

No comments